1. शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए−
(a) अध्यापन विषय का
(b) बाल मनोविज्ञान का
(c) शिक्षा संहिता का
(d) अध्यापन विषय एवं बाल−मनोविज्ञान का
Ans : (d)
2. अपने विद्यार्थियों को समझने के लिए एक शिक्षक में अच्छी जानकारी होनी चाहिए
(a) बाल मनोविज्ञान की
(b) बच्चों को समझने की प्रवृत्ति की
(c) विषय वस्तु के प्रति विद्यार्थियों के मत की
(d) उपरोक्त सभी की
Ans : (d)
3. बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन-सा कथन सर्वोत्तम है?
(a) सारे बच्चे एक जैसे होते हैं
(b) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
(c) कुछ बच्चे विशिष्ट होते है
(d) कुछ बच्चे एक जैसे होते है
Ans: (b)
4. बाल विकास की परिभाषा का अध्ययन क्षेत्र है जो
(a) मानवीय सामर्थ्यों में परिवर्तन का परीक्षण करता है
(b) जीवन अवधि के दौरान व्यवहार की व्याख्या ढूँढेगा
(c) बच्चों की वयस्क तथा वरिष्ठ नागरिकों के साथ तुलना करेगा
(d) किसी बच्चे के संज्ञानात्मक‚ सामाजिक तथा दूसरे सामर्थ्यों के क्रमिक विकास के लिए उत्तरदायी होगा
Ans : (d)
5. निर्देशात्मक विकास शब्द सूचित करता है−
(a) दर
(b) सीमा
\(c) दिशा
(d) विशिष्ट गुण
Ans. (d)
6. विकास के परिप्रेक्ष्य में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्न में क्या शामिल है?
(a) रूप (b) दर
(c) अनुक्रम (d) ये सभी
Ans: (b
)
7. बाल विकास में
(a) प्रक्रिया पर बल है
(b) वातावरण और अनुभव की भूमिका पर बल है
(c) गर्भावस्था से किशोरावस्था तक का अध्ययन होता है
(d) उपरोक्त सभी पर
Ans : ©
8. बाल−मनोविज्ञान के आधार पर कौन−सा कथन सर्वोत्तम है?
(a) सारे बच्चे एक जैसे होते हैं
(b) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
(c) कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं
(d) कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं
Ans : (b)
9. प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान आवश्यक है‚ क्योंकि
(a) यह बच्चों को अनुशासित बनाने में सहायता करता है
(b) परीक्षा में परिणाम में उन्नति होती है
(c) यह बच्चों को अभिप्रेरित करने के लिए सुविधाजनक तरीका बन जाता है
(d) यह बच्चों के व्यवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है
Ans : (d)
10. बाल मनोविज्ञान का केन्द्र बिन्दु है−
(a) अच्छा शिक्षक (b) बालक
(c) शिक्षण प्रक्रिया (d) विद्यालय
Ans : (b)
11. बाल मनोविज्ञान का क्षेत्र है−
(a) केवल शैशवावस्था की विशेषताओं का अध्ययन।
(b) केवल गर्भावस्था की विशेषताओं का अध्ययन।
(c) केवल बाल्यावस्था की विशेषताओं का अध्ययन।
(d) गर्भावस्था से किशोरावस्था की विशेषताओं का अध्ययन।
Ans : (d)
12. बाल मनोविज्ञान के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य स्थान है
(a) बालक का
(b) अध्यापक का
(c) अभिभावक का
(d) प्रशासक का
Ans : (a)
13. निरीक्षण विधि में किया जाता है
(a) अपना अध्ययन
(b) अपने व्यवहार का अध्ययन
(c) दूसरों के व्यवहारों का अध्ययन
(d) व्यवहार विश्लेषण।
Ans: ©
14. केस अध्ययन विधि के संबंध में क्या सही नहीं है?
(a) यह एक वैज्ञानिक विधि है।
(b) यह विधि बहुत जटिल होती है।
(c) यह सरल और सस्ती होती है।
(d) यह कारण का पता लगाकर समस्याओं का निदान करती है।
Ans: (b)
15. बालक के व्यक्तिगत अध्ययन की मनोवैज्ञानिक विधि है−
(a) रैटिंग स्केल (b) प्रश्नावली
(c) केस स्टडी (d) प्रयोगात्मक विधि
Ans : ©
16. कक्षा का एक शरारती बालक अन्य छात्रों को परेशान करता है। एक अध्यापक को उसकी समस्या का कारण जानने हेतु किस विधि का प्रयोग करना चाहिए?
(a) सर्वेक्षण विधि (b) वैयक्तिक अध्ययन विधि
(c) प्रायोगिक विधि (d) पर्यवेक्षण विधि
Ans: (b)
17. किसी बच्चे की वृद्धि और विकास का अध्ययन करने का सर्वोत्तम तरीका है-
(a) तुलनात्मक विधि (b) विकासात्मक विधि
(c) सांख्यिकी विधि (d) मनोविश्लेषणात्मक विधि
Ans. (b)
१८. जब विकासवादी सामान्य परिवर्तनों का अध्ययन करते हैं जो सभी मनुष्यों के लिए विशिष्ट है‚ तो इसे ……… के रूप में जाना जाता है−
(a) निर्देशात्मक विकास
(b) भावसूचक (आइडियोग्राफिक) विकास
(c) अनौपचारिक विकास
(d) औपचारिक विकास
Ans : (a)
19. एक निर्धारित समय की अवधि के लिए समान बच्चों के अध्ययन को _____ अध्ययन के रूप में जाना जाता हैं।
(a) अनुदैध्र्य (लॉन्गीट्यूडनल)
(b) प्रतिनिध्यात्मक (क्रॉस सेक्शनल)
(c) अक्षांशीय (लैटीट्यूटडनल)
(d) प्रायोगिक
Ans. (a)
20. __________वह विधि है जिसमें किसी व्यक्ति को उसकी वृद्धि के दौरान‚ एक परिवर्तनशील अवधि के लिए समान व्यक्ति का प्रेक्षण और मापन करते हुए अध्ययन किया जाता है।
(a) मिश्रित विधि
(b) अनुदैध्र्य वृद्धि
(c) क्रॉस अनुभागीय
(d) विस्तारित विधि
Ans. (b
Comments
Post a Comment